भद्रकाली मेले की तैयारियों को लेकर जिला कलक्टर ने ली बैठक

भ्रदकाली मंदिर में इस बार ड्रोन कैमरोंसे की जाएगी निगरानी

जिला कलक्टर जाकिर हुसैन ने ली मेले की तैयारियों को लेकर बैठक

6 से 14 अप्रैल तक लगेगा भद्रकाली मेला

तेज़ एक्सप्रेस न्यूज़ – -प्रदीप पाल
हनुमानगढ़ / राजस्थान

भद्रकाली मेले में इस बार ड्रोन कैमरों से निगरानी रखी जाएगी ताकि मेले में हो रही किसी भी प्रकार की गड़बड़ी को पकड़ा जा सके। ड्रोन कैमरों से पार्किंग समेत अन्य व्यवस्थाओं पर भी नजर रखी जा सकेगी। 6 से 14 अप्रैल को भद्रकाली मेले की तैयारियों को लेकर जिला कलक्टर जाकिर हुसैन ने मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक में देवस्थान विभाग के अधिकारियो को ये निर्देश दिए। बैठक में जिला कलक्टर ने देवस्थान विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि मेले के दौरान पार्किंग व्यवस्था माकूल हो ताकि आमजन को कोई परेशानी ना हो। इसके अलावा पर्याप्त संख्या में सफाई कर्मचारी लगाने, पेयजल व्यवस्था करने, चल शौचालय लगाने समेत मेले से जुड़ी विभिन्न व्यवस्थाओं के लिए निर्देश दिए। मेले में पानी की व्यवस्था वैसे तो देवस्थान विभाग करता है ।इसमें स्वयंसेवी संस्थाएं महावीर दल और भारत कलब सहयोग भी करेंगे लेकिन ठंडे पानी के टैंकर की व्यवस्था इस बार डेयरी की ओर से की जाएगी। बैठक में कलब के धुड़िया ने बताया कि पिछले तीन सालों से डेयरी की ओर से टेंकर की व्यवस्था नहीं की जा रही थी। जिला कलक्टर ने डेयरी के अधिकारियों को इस बाबत निर्देशित किया कि हर हाल में पीने के पानी के टेंकर की व्यवस्था डेयरी की ओर से हो।

जिला कलक्टर ने चिकित्सा विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि मेले में चिकित्सा व्यवस्था के लिए एक मेडिकल टीम मय एंबुलेंस की व्यवस्था करें । इसके अलावा मेले में खाने पीने की वस्तुओं का फूड इंस्पेक्टर ज्यादा से ज्यादा संख्या में सेंपल लिए जाएं। सफाई व्यवस्था को लेकर जिला कलक्टर को देवस्थान विभाग के सहायक आयुक्त ने बताया कि नगर परिषद की ओर से कचरा पात्र रखवाए जाते हैं तो इस पर जिला कलक्टर ने कचरा पात्र के भर जाने पर टीपर के जरिए उसे खाली करने की व्यवस्था करने के निर्देश दिए। साथ ही चल शौचालयों की व्यवस्था करने को भी कहा। सड़क निर्माण को लेकर पीडब्ल्यूडी के अधिकारियों को सड़क ठीक करने, पैच वर्क करने और समय पर कार्य करने के लिए निर्देशित किया। देवस्थान विभाग को अस्थाई विद्युत कनेक्शन देने और इसके लिए विद्युत विभाग में आवेदन करने को कहा। धूप से बचने के लिए टेंट की व्यवस्था भी देवस्थान विभाग करेगा। पालीावाल ने बताया कि भीड़ नियंत्रण को लेकर एनसीसी और एनएसएस के स्टूडेंट्स के अलावा भारत कलब और महावीर कलब भी सहयोग करते हैं।
बैठक में सुनील ने बताया कि सीसीटीवी कैमरों की व्यवस्था तो होती है लेकिन इनकी क्वालिटी अच्छी नहीं होती। इसी प्रकार पार्किंग में फिक्स रेट से ज्यादा वसूली के चलते झगड़े होते रहते हैं। इस पर जिला कलक्टर ने पार्किंग ठेकेदारों को रेट लिस्ट लगाने के लिए पाबंद करने और तय रेट से ज्यादा लेते हुए पाए जाने पर ठेका रद्द करने के निर्देश दिए। साथ ही कहा कि पार्किंग ठॆकेदारों के द्वारा बदमाशों को नहीं लगाने और पार्किंग व्यवस्था माकूल करने के सख्त निर्देश दिए।बैठक में डीआईजी स्टांप भवानी सिंह पंवार ने कहा कि पार्किंग व्यवस्था को लेकर बहुत शिकायत आती है इसे हर हाल में माकूल की जाए। गुंडे बदमाशों को पार्किंग का जिम्मा ना सौंपा जाए। जिला कलक्टर ने देवस्थान विभाग के एक व्यक्ति की डयूटी कंट्रोल रूम में लगाने के निर्देश दिए। ताकि कोई समस्या आए तो उसका तत्काल निराकरण किया जा सके। इसके अलावा मेले के रास्ते में अतिक्रमण को हटाने के निर्देश भी दिए।

2 Views