पृथ्वी दिवस पर ज़िले भर में लगाए जायेंगेे 3 हज़ार पौधे

सभी 251 ग्राम पंचायत, तहसील और जिला मुख्यालय पर लगाये जायेंगे पौधे

प्रत्येक ग्राम पंचायत पर 11, तहसील मुख्यालय पर 21 और जिला मुख्यालय पर 51 पौधे लगाए जाएंगे

एडीएम अशोक असीजा ने पृथ्वी दिवस की तैयारियों संबंधी ली बैठक

तेज़ एक्सप्रेस न्यूज़ – प्रदीप पाल
हनुमानगढ़ / राजस्थान

जिला पर्यावरण समिति की बैठक अतिरिक्त जिला कलक्टर अशोक कुमार असीजा की अध्यक्षता में जिला कलक्टर सभागार में हुई। अतिरिक्त जिला कलक्टर ने कहा कि पर्यावरण को साफ रखने के लिए सभी अधिकारी व कर्मचारियांे को पॉलिथीन का प्रयोग नही करने साफ-सफाई के प्रति ध्यान रखने, ज्यादा से ज्यादा पेड़-पौधे लगाने हेतु आम नागरिकांे को प्रेरित करने का कार्य करना होगा। उन्होने उपस्थित सभी अधिकारियों से अपील करते हुए कहा कि सप्ताह में एक बार घर से कार्यालय तक साईकिल से आना शुरू करें तो पर्यावरण को शुद्ध रखने में सहयोग किया जा सकता है। उन्होने सुझाव दिया कि सोमवार 22 अपै्रल को अधिकारियों एवं कर्मचारियों की साईकिल रैली भी आयोजित की जाकर आम जनता को पर्यावरण के प्रति अच्छा संदेश दिया जा सकता है।
अतिरिक्त जिला कलक्टर ने बीकानेर प्रदुषण नियंत्राण कार्यालय से आए प्रतिनिधि को कहा कि हनुमानगढ जिले में जो औधोगिक क्षेत्रा ईकाइयां नॉमर्स के अनुसार प्रदुषण को रोकने के लिए संयंत्रा नहीं लगा रही है उनके विरूद्ध आवश्यक कार्यवाही करें।
उपवन संरक्षक हेतराम ने पृथ्वी दिवस संबंधी विस्तृत जानकारी देते हुए बताया गया कि 22 अपै्रल 1970 से पृथ्वी दिवस मनाए जाने की परम्परा शुरू हुई थी। पृथ्वी दिवस मनाने का उद्देश्य लोगो के प्रति पर्यावरण को बचाने, जिले को पॉलीथिन मुक्त करने का प्रयास है। उन्होने कहा कि पृथ्वी दिवस के उपलक्ष में जिले की प्रत्येक ग्राम पंचायत में कम से कम ग्यारह पौधे व पंचायत समिति में ईक्कीस, जिला स्तर पर ईक्यावन पौघे आवश्यक रूप से लगाये जायेगे। वन विभाग की ओर से 22 अपै्रल तक पौधे लगाने के लिये निःशुल्क उपलब्ध करवाये जायेगे। सभी कार्यालयों के अधिकारी क्षेत्रिय वन अधिकारी के नाम निःशुल्क पौधे प्राप्त करने हेतु पौधो की संख्या अंकित करते हुये विशेष वाहक को पत्रा के साथ भेजकर पौधे प्राप्त कर सकते है। उन्होने बताया कि पृथ्वी दिवस के दिन प्रभात भेरी, पौधारोपण, वाद-विवाद प्रतियोगिताएं, पोस्टर प्रतियोगिता, विचार गोष्ठी कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।
बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर अशोक असीजा के अलावा, उपखण्ड अधिकारी कपिल यादव, उपवन संरक्षक हेतराम, ऐसीएफ राजीवकुमार गुप्ता, आरएफओ बलवीरसिंह, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी अरूण कुमार चमडि़या, अधीक्षण अभियन्ता पीडब्लयूडी गुरनाम सिंह, आयुक्त नगर परिषद हनुमानगढ, सीओ स्काउट भारत भुषण, जीएम, डीआईसी, विश्वनाथ सैनी, सहित अन्य मौजूद थे।

2 Views