वन विभाग की भूमि पर दबंगों का कब्जा

तेज एक्सप्रेस न्यूज़/ रिपोर्ट- मनोज पटेल

राजगढ़ , मिर्जापुर। स्थानीय क्षेत्र में वन भूमि के कई एकड़ जमीन पर दबंगों का अवैध कब्जा है। अभी तक उक्त भूमि को खाली कराने के लिए वन विभाग द्वारा की गई कार्रवाई महज खानापूर्ति तक ही सिमटी नजर आ रही है। भूमि पर कब्जा होने से वन क्षेत्रफल में कमी होती जा रही है।
अब वन विभाग ने नई सरकार में अपनी जमीनों को खाली कराने का निर्णय लिया है। इसके लिए एंटी भू-माफिया कमेटी का गठन किया गया है। भू-माफिया ने राजगढ़ क्षेत्र के भवानीपुर बन चौकी अंतर्गत सुकृत रेंज में वन भूमि पर सबसे अधिक कब्जा किया है। कब्जों के कारण दिन प्रतिदिन वन भूमि का क्षेत्रफल सिकुड़ता जा रहा है।
विभागीय जानकारी के अनुसार यहां पर अधिकतर मामले न्यायालय में विचाराधीन हैं। वनाधिकार अधिनियम 2006 के तहत उन लोगों ने तहसील में दावा प्रस्तुत किया था। पर सभी के दावे खारिज कर दिए गए हैं। वन क्षेत्राधिकारी राजेंद्र प्रसाद श्रीवास्तव बताया कि शासन को रिपोर्ट प्रस्तुत कर दी गई है कि कौन कबिज है कौन नहीं है। विभाग से मिली जानकारी के अनुसार कुल लगभग 43 लोग वन भूमि पर काबिज है। जिसमें दरवान ,भवानीपुर , निकरिका , सेमरी, तालर,खटखरिया,खाेराड़ीह समेत अनेक जगहों पर दबंगों द्वारा वन विभाग की कई एकड़ जमीन पर कब्जा कर लिया गया है। लंबे समय से विवाद तो कहीं पर पैरवी के अभाव में जमीन को खाली नही कराया जा रहा था।
बताया जाता है कि वन विभाग की जमीन पर कब्जे के अधिकतर मामले न्यायालय में चल रहे हैं वैसे तो जल्द ही एंटी भूमाफिया समिति का गठन हुआ है। वन क्षेत्राधिकारी राजेंद्र प्रसाद श्रीवास्तव ने बताया कि राजस्व विभाग , प्रशासन विभाग ,वन विभाग सभी टीमों को निर्देश दे दिया गया है। जहां पर भी वन विभाग की जमीन को अतिक्रमित किया गया होगा उसको खाली करवाया जायेगा। अवैध कब्जा करने वालों पर कानूनी कार्रवाई भी की जाएगी।

1 Views