एनटीपीसी रिहंद में मनाया गया विश्व पर्यावरण दिवस

बीजपुर संवाददाता विशाल गुप्ता

बीजपुर(सोनभद्र)एनटीपीसी रिहंद में विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर शुक्रवार को बतौर मुख्य अतिथि उपस्थित मुख्य महाप्रबंधक (रिहंद) बालाजी आयंगर ने उपस्थित सभी लोगों को जैव विविधता संरक्षण की शपथ दिलाई । इस अवसर पर मुख्य महाप्रबंधक श्री आयंगर एवं वर्तिका महिला मंडल की अध्यक्षा पद्मा आयंगर ने सर्वप्रथम मियावाकी पद्धति से नन्दन कानन पार्क में वृक्षारोपण करके कार्यक्रम की शुरुआत की । महाप्रबंधक (ओ एंड एम) ए सी साहू ने निदेशक (प्रचालन)- एनटीपीसी लिमिटेड का संदेश सब को पढ़कर सुनाया । उप- महाप्रबंधक (टी ए सी) देवाशीष मंडल ने उपस्थित सभी लोगों को मियावाकी पद्धति की जानकारी दी । इस वर्ष की थीम “जैव विविधता संरक्षण” रही । सभी उपस्थित लोगों ने सामाजिक दूरी का पालन करते हुए वृक्षारोपण करके कार्यक्रम को सफल बनाया ।

इसके पूर्व सप्ताह के दौरान पर्यावरण के विषय में लोगों को जागरूक करने के लिए तथा सभी की सहभागिता प्राप्त करने के लिए विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन ऑनलाइन किया गया, जिसमें कर्मचारियों तथा उनके परिजनों के लिए नारा प्रतियोगिता, बच्चों के लिए चित्रकला व भाषण प्रतियोगिता प्रमुख हैं । इन प्रतियोगिताओं में रिहंदवासियों ने काफी संख्या में बढ़-चढ़ कर भाग लिया ।

इस अवसर पर महाप्रबंधक (ओ एंड एम) अनंत चरण साहू, महाप्रबंधक (अनुरक्षण) जी सी चौकसे, महाप्रबंधक (इंधन प्रबंधन) एम रमेश, अपर महाप्रबंधक (मा0 सं0) के एस मूर्ति, वर्तिका महिला मंडल की उपाध्यक्ष राजलक्ष्मी साहू व रश्मि चौकसे एवं सभी विभागाध्यक्ष मौजूद रहे । कार्यक्रम का संचालन अपर महाप्रबंधक (ईएमजी) वी के अत्री व स्वागत सम्बोधन व धन्यवाद ज्ञापन उप प्रबंधक (ईएमजी) राघवेंद्र नारायण ने किया ।

म्योरपुर पुलिस को मिली बड़ी कामयाबी, चोरी के टुल्लू पंप के साथ चार लोगो को गिरफ्तार कर ,भेजा जेल

तेज एक्सप्रेस न्यूज़ /संदीप अग्रहरी /अमित रावत

चोरी का सामान बेचने की फिराक में थे, म्योरपुर पुलिस ने धरदबोचा

स्थानीय म्योरपुर थाना क्षेत्र के सुपाचूआ गांव में चोरी के आरोप में गुरुवार को पुलिस ने चार अभियुक्तों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया आरोपियों के पास से चोरी के टुल्लू पंप भी पुलिस ने बरामद किया है। अभियुक्तों को आईपीसी विभिन्न धाराओं के तहत जेल भेजा गया है । इससे पूर्व गांव के ही सुरेंद्र व राम अवतार के घर 2 जून को कुएं में लगे टुल्लू पंप को चोरों ने तार काटकर चोरी कर लिया था इस दौरान घटना की सूचना भुक्तभोगी ने पुलिस से की थी पुलिस ने जांच पड़ताल के बाद 2 दिन में ही चोरों को गिरफ्तार कर लिया पकड़े गए सरवन अगरिया पुत्र रामप्रसाद, रामप्यारे अगरिया और बलराम पुत्र रामप्रसाद, हीरा सिंह अगरिया पुत्र स्वर्गीय राम सुभग, निवासी सुपाचूआ ज्ञानचंद घसिया पुत्र स्वर्गीय सोनेश्वर, निवासी बघवामंदवा के कब्जे से चोरी के दो टुल्लू मोटर बरामद कर धारा 379,411 आईपीसी में न्यायालय रवाना किया गया पकड़ने वाले टीम में लीलासी चौकी इंचार्ज राजेश कुमार मौर्य समय अन्य पुलिसकर्मी शामिल रहे।म्योरपुर थानाध्यक्ष रमेश चंद ने बताया कि मुखबिर से सूचना मिली थी कि सामान बेचने की फिराक में हैं। सूचना पर पुलिस ने इन चार लोगो को घेराबंदी करके बघवामंदवा मोड़ के पास गिरफ्तार कर लिया।

अपर प्रधान मुख्य वन संरक्षक ने म्योरपुर नर्सरी का किया निरीक्षण

तेज एक्सप्रेस न्यूज़/ संदीप अग्रहरी/ अमित रावत

म्योरपुर। अपर प्रधान मुख्य वन संरक्षक लखनऊ व पौधरोपणअभियान के विंध्याचल मंडल के नोडल अधिकारी केपी दुबे ने बृहस्पतिवार को पौधरोपण के मद्देनजर नर्सरी का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने मातहतों को आवश्यक दिशा निर्देश भी दिए। इस मौके पर बड़ी संख्या में वनकर्मी मौजूद रहे। सरकार द्वारा प्रदेश भर में लगाए जाने वाले 25 करोड़ पौधों के लक्ष्य के मद्देनजर सारी तैयारियां शुरू कर दी है। इसी तैयारियों को देखने को लेकर बृहस्पतिवार को अपर प्रधान मुख्य वन संरक्षक लखनऊ व पौधरोपण अभियान के विंध्याचल मंडल के नोडल अधिकारी केपी दुबे ने बृहस्पतिवार को रेंज कार्यालय में स्थित नर्सरी का निरीक्षण किया गया। इस दौरान उन्होंने नर्सरी में लगाए गए पौधों की जानकारी ली। नर्सरी में रोपे गए शीशम, नीम, इमली, महुआ, जामुन, शरीफा, सहिजन, आंवला आदि के चार लाख तीरसठ हजार सात सौ उन्तालीस पेड़ों के रख रखाव आदि को जाना। अपर प्रधान मुख्य वन संरक्षक ने मातहतों को नर्सरी के निरीक्षण के दौरान तमाम दिशा निर्देश दिए। उन्होंने इसके वितरण की भी जानकारी ली .मुख्य वन संरक्षक के निरीक्षण के दौरान एसडीओ कुंजमोहन वर्मा, वन क्षेत्राधिकारी नवीन राय, क्षेत्राधिकारी जरहा मोहम्मद जहीर मिर्जा, शिव कुमार यादव, विजेंद्र सिंह, शेषमणि श्रीवास्तव समेत तमाम वनकर्मी मौजूद रहे।

पेड़ों की अंधाधुंध कटाई पर्यावरण और परिवेश के लिए खतरा-सुरेन्द्र अग्रहरि


तेज एक्सप्रेस न्यूज़ इब्राहीम चंदन

दुद्धी-सोनभद्र। पेड़ों की अंधाधुंध कटाई से उत्पन्न होने वाली समस्या सुरसा की भांति मुँह खोले खड़ी है।सड़कों और नहरों के किनारे लगे पेड़ों की अंधाधुंध कटाई हुई है। यह पर्यावरण और परिवेश के लिए घातक साबित हो रहा है। पेड़ों की अंतहीन कटाई ने जहां मानवीय जीवन को प्रभावित किया है, वहीं असंतुलित मौसम चक्र को भी जन्म दिया है। विशेषज्ञों के अनुसार मानव जीवन के लिए वनों का संरक्षण जरुरी है। अगर वनों की कटाई यूं ही होती रही, तो वह दिन दूर नहीं जब पृथ्वी पर मानव जीवन दुश्वार हो जाएगा। साथ ही जानवरों व पक्षियों के अस्तित्व पर भी संकट के बादल छा जाएंगे।
उपरोक्त बातें विश्व पर्यावरण दिवस की पूर्व संध्या पर पेड़ो की अंधाधुंध कटाई पर चिन्ता व्यक्त करते हुए डी सी एफ चेयरमैन सुरेन्द्र अग्रहरि ने कही।
श्री अग्रहरि ने कहा कि इस क्षेत्र में इतने घने वृक्ष थे, कि एक पेड़ से दूसरे पेड़ के बीच कभी धूप आती ही नहीं थी। लेकिन तस्करों ने जिले के ऐसे कई इलाकों को वृक्ष विहीन कर दिया है।
जिले से गुजर रही नेशनल हाइवे व स्टेट हाइवे के क्षेत्रों से पेड़ गायब हो रहे हैं। सूत्रों की मानें तो इन पेड़ों को लकड़ी माफिया थोड़ा-थोड़ा कर किश्तों में काटते हैं। जिससे पेड़ तो खड़े रहते हैं, लेकिन धीरे-धीरे सूखते जाते हैं। अंत में रात में काटकर गिरा देते हैं।
एक ओर सरकार पर्यावरण संरक्षण के लिए करोड़ों रुपए खर्च पौधे लगवा रही है। वहीं दूसरी ओर लकड़ी माफिया पेड़ों को काट रहे हैं। हालफिलहाल में पेड़ो की अंधाधुंध कटाई के मामले में वन विभाग के अधिकारियों व कर्मियों पर कार्यवाही भी हुई है, फिर भी पेड़ो के कटने का सिलसिला नही थम रहा है।अधिकारी भी मानते हैं कि ऐसे कई लोग हैं, जो निजी स्वार्थ के लिए वृक्षों का संहार कर रहे हैं।
पेड़-पौधों को बचाने के साथ-साथ वन संपदा की सुरक्षा के लिए वन विभाग तत्परता से काम कर रहा है। जिले को हरा-भरा बनाने के लिए इस वर्ष लाखों नए पौधों को लगाने का लक्ष्य रखा गया है। फिर भी पेड़ो की कटाई पर अंकुश लगाने में विभाग यथोचित सफल नहीं हो पाया है। जब तक पेड़ो की सुरक्षा के प्रति सभी लोग संजीदा नही होगें हमारा पर्यावरण सुरक्षित नहीं रहेगा।

ब्रेकिंग न्यूज़- बीजपुर थाना क्षेत्र के महरीकला गाँव में युवक की धारदार हथियार से प्रहार कर हत्या, सनसनी

(विशाल गुप्ता बीजपुर सोनभद्र)

★ युवक की धारदार हथियार से प्रहार कर हत्या

★ गीता (30वर्ष) पुत्र सुखलाल की हुई हत्या

★ मृतक युवक के घर से लगभग दो सौ मीटर दूरी पर स्थित एक मकान में मिला युवक का शव

★ घटना से क्षेत्र में मची सनसनी

★ मौके पर पहुँची पुलिस शव को कब्जे में लेकर जांच-पड़ताल में जुटी

★ बीजपुर थाना क्षेत्र के महरीकला गाँव की घटना

म्योरपुर ब्लाक के परनी गांव में बंद पड़े आरओ प्लांट, स्वच्छ पानी को तरस रहे हैं ग्रामीण

तेज एक्सप्रेस न्यूज़ /संदीप अग्रहरी /अमित रावत

म्योरपुर ब्लॉक के परनी गांव में आरओ प्लांट पिछले एक माह से बंद है।…

म्योरपुर ब्लाक के परनी गांव में बने आरो प्लांट लगभग एक माह से खराब पड़ा हुआ है जिसमें लोगों की पानी पीने की काफी समस्या बढ़ गई है बताते चलें कि स्थानीय लोगों द्वारा टोल फ्री नंबर में जब डायल किया गया तो उन्होंने आए और एक सामान निकाल कर ले गए और बोले कि एक समान खराब हो गया है बनने के बाद चालू हो जाएगा लेकिन यहां से सामान 20 दिन हो गया ले जाते हुए इसके बावजूद भी अभी तक न बन पाया न चालु हो पाया जिससे लोगों की पानी पीने की काफी बड़ी समस्या हो गई है जबकि इस मौसम को देखते हुए पानी की अति आवश्यकता है।इस संबंध में ग्रामीण दिलीप कुमार, शेर सिंह, भोलानाथ सिंह, देवनारायण, जवाहिर, राम ब्रिक्ष, माता प्रसाद, छोटू आदि ने तत्काल जिला अधिकारी से आरो प्लांट को ठीक कराए जाने की मांग किये है।

कानपुर में कोरोना का कोहराम, 30 मरीज बढ़े, संक्रमितों की संख्या 418 हुई

तेज एक्सप्रेस न्यूज़ कानपुर

कानपुर में कोरोना संक्रमण के फैलाव ने तेजी पकड़ ली है। बुधवार को 30 और रोगियों में कोरोना की पुष्टि हुई है। इसमें सबसे अधिक शिवनगर, विद्युत कॉलोनी, गोविंदनगर के 19 सैंपल पॉजिटिव आए हैं। इसके अलावा मेहरबान सिंह का पुरवा, स्वरूपनगर, बर्रा-3, सुजातगंज, गोला घाट, मन्नीपुरवा, चमनगंज इलाके के हैं।इसके साथ ही नगर में कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 418 हो गई है। एक्टिव केस 94 हो गए हैं। जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज के माइक्रो बायोलॉजी विभाग की कोविड लैब ने बुधवार को 32 कोरोना पॉजिटिव की सूची जारी की। इसमें बिल्हौर, डिप्टी पड़ाव और गोला घाट के तीन रोगियों का सैंपल रिपीट कराया गया था।

सोनभद्र पुलिस द्वारा,बभनी, हाथी नाला,रॉबर्ट्सगंज थाना क्षेत्र के जंगलों में मयफोर्स के साथ किया गया संघन कॉम्बिंग

तेज एक्सप्रेस न्यूज़ अमरनाथ शर्मा

जनपद में नक्सली संचरण पर प्रभावी रोकथाम के उद्देश्य से जनपद सोनभद्र के थाना बभनी पुलिस द्वारा ग्राम धनवार व छिपिया के जंगली क्षेत्रों में, थाना रॉबर्ट्सगंज पुलिस द्वारा ग्राम सजौर व थाना हाथीनाला पुलिस द्वारा ग्राम गढ़दरवा के जंगलों में मयफोर्स सघन कॉम्बिंग की गयी तथा ग्रामीणों से उनकी समस्याओं के बारे में जानकारी प्राप्त करते हुए उनसे पुलिस व प्रशासन का सहयोग करने की अपील की गयी साथ ही साथ उन्हें कोरोना वायरस महामारी से सम्बंधित जानकारी देते हुए सजग और सावधान रहने हेतु बताया गया ।

जन अधिकार पार्टी के कार्यकर्ताओं ने काली पट्टी बांध किया धरना प्रदर्शन

तेज एक्सप्रेस न्यूज़ सोनभद्र अमरनाथ शर्मा

सोनभद्र
जन अधिकार पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष माननीय बाबू सिंह कुशवाहा जी के आह्वान पर भागीदारी संकल्प मोर्चा के तत्वाधान में जन अधिकार पार्टी के पदाधिकारी एवं कार्यकर्ता सात दिवशीय धरना के तीसरे दिन आज दिनांक 03 जून 2020 दिन बुद्धवार को अपने अपने घरों पर परिवार के साथ धरने पर बैठे ।
इस दौरान जन अधिकार पार्टी के मिर्जापुर मंडल अध्यक्ष भागीरथी सिंह मौर्य भी अपने आवास पर परिवार के सदस्यों के साथ धरने पर बैठे व कहे केंद्र व प्रदेश सरकार की जनविरोधी नीतियों एवं मेहनत कस कमेरा समाज का हो रहे उत्पीड़न के विरुद्ध एवं 06 सूत्रीय मांगो के साथ , पिछड़े दलितों अल्पसंख्यकों की हत्याओं और उत्पीड़न को तत्काल रोके जाने और अविलंब उनकी रिपोर्ट लिख कर समुचित विधिक कार्रवाई किए जाने ।
किसानों को प्रत्येक फसल का समर्थन मूल्य दिए जाने व किसानों का ऋण माफ किए जाने ।
श्रमिकों / मजदूरों की जीविका के लिए एकमुश्त रू 15000 ( पन्द्रह हजार )दिया व प्रतिमा रु 7500 ( सात हजार पाच सौ )दिए जाने ।
नौजवानों एवं बेरोजगारों को रोजगार उपलब्ध कराए जाने ।
छोटे व मझोले किसानों का कर्ज माफ किए जाने व बिजली का बिल माफ किए जाने ।
लॉक डाउन अवधि का ट्रको एवं टिपर व्यवसायियों / मालिकों के कर्ज का ब्याज माफ करते हुए उक्त अवधि के कर्ज ( क़िस्त )को अंत में लिए जाने की मांग को लेकर सोनभद्र जिलाध्यक्ष आदित्य मौर्य , महामंत्री रविरंजन शाक्य,चन्द्रशेखर आजाद ,श्याम नारायण , मंगल मौर्य , गिरजा प्रसाद , बिनोद कुमार , चन्द्र शेखर , जशवंत सिंह , शैलेन्द्र सिंह , लक्ष्मण सिंग , नागेंद्र मौर्य ,श्रीपति विश्वकर्मा , अनिल , सहित जन अधिकार पार्टी के अनेको पदाधिकारी एवं कार्यकर्ता आपने अपने घरों पर धरने पर बैठे ।
भवदीय
भागीरथी सिंह मौर्य
मंडल अध्यक्ष
जन अधिकार पार्टी
मिर्जापुर मंडल ( उत्तर प्रदेश )

डीएम द्वारा गठित टीम ने कोरगी व नगवां बालू साइट की जांच।


तेज एक्सप्रेस न्यूज़ इब्राहीम
दुद्धी।क्षेत्रीय विधायक हरिराम चेरों की शिकायत पर डीएम एसराज लिंगम द्वारा गठित कमेटी ने कोरगी व नगवां बालू साइट की बारी बारी से जांच किया।जांच के दौरान बालू उठान रकबे का सीमांकन ,नदी में की गयी खनन की गहराई की नाप जोख व कोविड 19 के निर्देशों का पालन बालू घाट पर कितना हो रहा है आदि बिंदुओं पर जांच हुई। जांच के बावत कमेटी जांच रिपोर्ट डीएम को सौंपेगी।इस दौरान क्षेत्रीय विधायक हरिराम चेरों ,एडीएम योगेंद्र बहादुर सिंह ,एडिश्नल ओपी सिंह ,उपजिलाधिकारी सुशील कुमार यादव, एसडीओ फारेस्ट कुंज मोहन वर्मा , रेंजर विंढमगंज वीके श्रीवास्तव व दुद्धी रेंजर दिवाकर दुबे के प्रभारी निरीक्षक अशोक कुमार सिंह मौजूद रहें।