जिले के राजकीय/निजी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में आनलाइन प्रवेश प्रक्रिया प्रारम्भ

तेज एक्सप्रेस न्यूज इब्राहीम/चंदन

मेरिट के आधार पर मिलेगा प्रवेश: -डी0के0 सुमन, नोडल प्रधानाचार्य

दुद्धी / सोनभद्र|प्रदेश के राजकीय/निजी आई0टी0आई0 में प्रवेश सत्र 2020-21 में प्रवेश प्रक्रिया दिनांक 30.07.2020 से प्रारम्भ कर दी गयी है।
राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान, दुद्धी के प्रधानाचार्य धीरेन्द्र कुमार सुमन ने बताया कि प्रवेश प्रक्रिया राज्य व्यावसायिक प्रशिक्षण परिषद, उ0प्र0 लखनऊ के निर्देशानुसार आॅनलाइन की जायेगी तथा सभी व्यवसायों में प्रवेश मेरिट के आधार पर होंगे। इच्छुक अभ्यर्थी जिले के 04 राजकीय आई0टी0आई0, दुद्धी, रावर्ट्सगंज, घोरावल एवं नकटू बीजपुर एवं 32 निजी आई0टी0आई0 में प्रवेश के लिए आॅनलाइन आवेदन वे www.scvtup.in पर जाकर उस पर बने लिंक Online Submission of application for Admission for Session 2020-21 for Government/Private ITI पर क्लिक कर पहले अपना फार्म भरना होगा। अभ्यर्थी को आॅनलाइन आवेदन से पूर्व OTP से मोबाईल नम्बर का सत्यापन कराना होगा। फार्म भरने के पश्चात् उसे Preview वाले पृष्ठ पर अंकित Proceed for Payment के लिंक पर क्लिक कर आॅनलाईन भुगतान करना होगा। आॅनलाइन भुगतान डेबिट कार्ड/इन्टरनेट बैंकिंग/बैंक चालान/ NEFT/RTGS के माध्यम से किया जा सकता है, जिसमे सामान्य/अन्य पिछड़ा वर्ग हेतु 250 रूपये तथा अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति हेतु शुल्क 150 रूपये निर्धारित है। आवेदन की अन्तिम तिथि 23 अगस्त, 2020 रात्रि 12:00 बजे तक निर्धारित है। विस्तृत जानकारी हेतु आॅनलाईन विवरणी उक्त वेबसाईट www.scvtup.in पर उपलब्ध है। अभ्यर्थी आॅनलाइन उपलब्ध विवरण पुस्तिका में अंकित दिशा-निर्देशों को भली-भांति पढ़ कर ही आॅनलाइन आवेदन करें। व्यवसाय चयन करते समय शैक्षिक योग्यता कोड अवश्य ध्यान दें। आवेदन के उपरान्त उसमें किसी भी प्रकार की त्रुटि होने पर आवेदन पत्र निरस्त हो सकता है। अभ्यर्थी को आॅनलाइन आवेदन पत्र का प्रिन्ट आउट अपने पास सुरिक्षत रखेंगे, चयन होने के उपरान्त अभ्यर्थी को प्रवेश के समय उक्त आॅनलाइन आवेदन पत्र संस्थान में जमा करना होगा। इस आनलाईन आवेदन पत्र में की गयी प्रविष्टियों से सम्बन्धित शैक्षिक योग्यता, आरक्षण वर्ग एवं अधिमानी अर्हता समबन्धी मूल अभिलेखों का सत्यापन सम्बन्धित राजकीय/निजी राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में प्रवेश के समय कराया जायेगा|उक्त आशय की जानकारी प्रिंसिपल धीरेंद्र कुमार सुमन ने प्रेस विज्ञप्ति जारी कर दी हैं|

शराब व्यवसाई नियम को ताक पर रखकर कर रहे हैं दुकान संचालित

प्रिंट रेट से अधिक पर बेची जा रही है शराब व बियर

(विशाल गुप्ता बीजपुर तेज नजर तेज एक्सप्रेस न्यूज़)

बीजपुर (सोनभद्र) थाना क्षेत्र अंतर्गत बस स्टैंड व बाजार स्थित अंग्रेजी शराब की दुकानों पर जहां समय सुबह 10:00 बजे से रात्रि 09:00 बजे तक विभाग द्वारा दुकान संचालन कराने की समय निर्धारित की गई है वही दुकानदारों द्वारा मनमाने ढंग से देर रात तक दुकाने खुली रहती हैं इस तरफ न तो स्थानीय प्रशासन की नजर पढ़ती है और ना ही आबकारी विभाग कभी इन महानुभावों पर निर्देशों का पालन कराने में जिम्मेदारी निभाती नज़र नही आती है अनजान बना विभाग आखिर क्यों मौन धारण किया है अंग्रेजी शराब की बोतलों पर प्रिंट रेट से ऊँचे दामो पर नाईट चार्ज के नाम पर व निश्चित मूल से अधिक दामों पर शराब की बिक्री धड़ल्ले से की जा रही है जैसे मैजिक मोमेंट निर्धारित मूल्य 150 से लेकिन 160 से 170 के ऊंचे दामों पर बेची जा रही है ग्रीन लेबल फ्रूटी110 के जगह 120 से ₹130 टेट्रा पैक पर 10 से ₹20 रुपए ऊंचे दाम पर बेची जा रही है वही मनमानी मूल्य को लेकर ग्राहको से वाद विवाद लड़ाई झगड़ो की नौबत आती रहती है फिर भी प्रशासन इन शराब व्यवसायियों पर रेट व समय का पालन कराने में मजबूर साबित हो रही है आखिर जिम्मेदार कौन है क्षेत्र के संभ्रांत जनों का कहना है कि ऐसी नौबत पहले कभी नही थी बद से बदतर स्थिति हो गई है। आस-पास के रहवासियों का रहना हुआ मुश्किल । इस संदर्भ में जिला आबकारी अधिकारी से जब बात की गई तो उन्होंने कहा की मामला संज्ञान में आया है जांच कर कार्रवाई की जाएगी।

यूपी के अपर मुख्य सचिव अवनीश अवस्थी ने दौरा किया।

जिला गाजीपुर। दिनांक -09-08-20

स्लग – A C S

रिपोर्ट-प्रदीप दुबे 9984029204

एंकर-खबर ग़ाज़ीपुर से है।जहां आज यूपी के अपर मुख्य सचिव अवनीश अवस्थी ने दौरा किया।अवनीश अवस्थी पूर्वांचल एक्सप्रेस वे निर्माण कार्य की प्रगति का जायजा लेने ग़ाज़ीपुर पहुंचे थे।ग़ाज़ीपुर के कासिमाबाद तहसील के धरवार कला गांव पहुंच कर अपर मुख्य सचिव ने एक्सप्रेस वे निर्माण कार्य का स्थलीय निरीक्षण किया।उन्होंने अफसरों के साथ मीटिंग कर पूर्वांचल एक्सप्रेस वे निर्माण कार्य की प्रगति की समीक्षा की।इस मौके पर उन्होंने कहाकि पूर्वांचल एक्सप्रेस वे निर्माण का 52 फीसदी काम पूरा हो चुका है।उन्होंने दावा किया कि निर्माण कार्य लगातार तेजी से चल रहा है,और उम्मीद है कि अगले वर्ष जनवरी तक पूर्वांचल एक्सप्रेस वे पर परिवहन शुरू हो जाएगा।उन्होंने कहाकि मानसून सीजन के बाद निर्माण कार्य मे और भी तेजी आएगी।फिलहाल उन्होंने पूर्वांचल एक्सप्रेस वे के निर्माण कार्य की प्रगति और गुणवत्ता पर संतोष जाहिर किया।

बाईट-अवनीश अवस्थी,अपर मुख्य सचिव,यूपी।

b.ed संयुक्त प्रवेश परीक्षा की पहली पाली संपन्न

जिला गाजीपुर। दिनांक -09-08-20

स्लग –

रिपोर्ट- प्रदीप दुबे 9984029204

एंकर। खबर गाजीपुर से है। जहां यूपी बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा की पहली पाली आज सुबह 9:00 बजे से 12:00 बजे तक संपन्न हुई ।कोविड-19 के संक्रमण के दौर में हो रही परीक्षा को लेकर खास इंतजाम किए गए हैं। बीएड प्रवेश परीक्षा को लेकर जिले में कुल 15 केंद्र बनाए गए हैं। बीएड प्रवेश परीक्षा की दूसरी पाली में दोपहर 2:00 बजे से 5:00 बजे तक परीक्षा होगी। शांतिपूर्ण एवं नकल विहीन परीक्षा को लेकर जिले में कुल 15 सेक्टर मजिस्ट्रेट तैनात किए गए हैं। जबकि जिले को 3 जोनों में बांटा गया है। गाजीपुर में जिले में प्रवेश परीक्षा में कुल 6700 परीक्षार्थी भाग ले रहे हैं।

बाईट- अनिरुद्ध प्रताप सिंह,एसडीएम सैदपुर

बाईट-परीक्षार्थी।

बाईट-परीक्षार्थी।

आकाशीय बिजली की चपेट में आकर दो मवेशियों की मौत ।।

(विशाल गुप्ता तेज एक्सप्रेस)

बीजपुर (सोनभद्र)शनिवार की सायं तेज बारिश के साथ आकाशीय बिजली गिरने से दो गायों की मौत हो गई।घटना की जानकारी होते ही पशु पालक के घर कोहराम मच गया।

प्राप्त जानकारी के अनुसार शनिवार को सिंदूर ग्राम पंचायत के टोला जमतीडाड़ निवासी राजाराम पुत्र रामभरत के घर के ओसारी में बंधी दो गायें आकाशीय बिजली की चपेट में आ गई जिससे मौके पर ही उनकी मौत हो गई ।

पशुपालक ने दैविय आपदा से हुई दोनों गायों की मौत से नुकसान के भरपाई के लिए तहसील प्रशासन से मुआवजे की मांग किया है।

पशुपालक दैविय आपदा से हुई दोनों गायों की वजह से काफी मर्माहत है।

पशुपालक ने पशु चिकित्साधिकारी बीजपुर को फोन से जानकारी दिया, जिसपर मौके पर पहुँच कर पशु चिकित्सक हेमन्त कुमार ने पोष्ट मार्टम कर आकाशीय बिजली से हुई मौत की पुष्टि किया ।

आदिवासी ही देश के मूल निवासी – हरिराम

दुद्धी/ सोनभद्र| धनौरा गांव स्थित नन्हकू बाबा धाम पर `विश्व आदिवासी दिवस’ हर्षोउल्लास के साथ मनाया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि क्षेत्रीय विधायक हरिराम चेरो द्वारा आदिवासी परंपराओं और रीति-रिवाजों के साथ पूजन अर्चन कर नन्हकू बाबा धाम पर आदिवासियों के रक्षा का संकल्प लिया|इसके बाद श्रद्धालुओ ने प्रसाद ग्रहण किये|
इस अवसर पर विधायक हरिराम चेरो ने कहा कि आदिवासी शब्द दो शब्दों यानी ‘आदि’ और ‘वासी’ से मिल कर बना हुआ है। इसके अर्थ की बात करें तो इसका मतलब मूल निवासी होता है। बता दें कि हमारे देश भारत की जनसंख्या का 8.6% (10 करोड़) के बराबर एक बड़ा हिस्सा आदिवासियों का है।आदिवासियों को पुरातन लेखों में अत्विका और वनवासी भी कहा गया है।कहा कि समाज को एक जुट होकर शिक्षित बनकर नशामुक्त समाज बनाकर उत्थान की बात सोचनी चाहिए|
जानकारी के अनुसार, संयुक्त राष्ट्र संघ ने 9 अगस्त 1982 को आदिवासियों के हित में एक विशेष बैठक आयोजित की थी। तब से इस तारीख को ‘विश्व आदिवासी दिवस’ के रूप में मनाया जाने लगा।
इस मौके पर ब्लॉक प्रमुख अनिल सिंह गोंड,रामलोचन तिवारी ,रामेश्वर राय , महेशानंद भाई , विन्ध्येश्वरी प्रसाद ,जिला पंचायत सदस्य मानसिंह, बीरेंद्र सिंह , फौजदार सिंह परस्ते, बुद्धिनारायण खरवार जिलाध्यक्ष खरवार महासभा , संजय कुमार पूर्व प्रधान ,दशरथ कुमार ,रंगराजन चेरों, अरुण ताड़े,डॉ गौरव सिंह ,विक्की तिवारी ,
बभनी ब्लाक प्रमुख प्रतिनिधी शीतल गोंड,बिरक्षन पनिका जिलापंचायत सदस्य किरबिल,मीरा गोंड़,विकाश कुमार ,हर्ष जायसवाल वहीं कोतवाली के एसआई लालबहादुर बिंद मय फोर्स मौजूद रहें|कार्यक्रम की अध्यक्षता रामलोचन तिवारी ,संचालन फौजदार परस्ते ने किया|पूजन का कार्य
पुजारी रामनाथ श्याम रेहड़ा मंदिर घिवही व
प्रमुख धर्मचार्य रामनाथ श्यामा रेहड़ा मंदिर ने किया|अंत मे विधायक हरि राम ने 25लाख की धनराशि नन्ह्कू बाबा के मंदिर मे
विधायक निधि देने की बात कही

आदि परंपराओं व संस्कृति को जीवित रखने में आदिवासी समुदाय का संपूर्ण विश्व रहेगा सदैव ऋणी-श्रवण

विश्व आदिवासी दिवस पर जनजाति मोर्चा के जिलाध्यक्ष को किया सम्मानित

तेज एक्सप्रेस न्यूज़ संदीप अग्रहरि अमित रावत

म्योरपुर।21 वीं सदी का दौर है, हर ओर विकास की बात की जा रही है, मानव सभ्यताओं को जीवित रखने के लिए प्रयास किये जा रहे हैं।ऐसे में सभ्यता और संस्कृति के संरक्षण की सूई हमारे आदिवासी समाज की ओर घूम ही जाती है।उसकी वजह भी है क्योंकि हर आदि परंपराओं का सृजन और उस संस्कृति को जीवित रखने में इस समुदाय का संपूर्ण विश्व सदैव ऋणी रहेगा।उक्त बातें वन्यजीव बोर्ड उत्तर प्रदेश के सदस्य श्रवण सिंह गौड़ ने विश्व आदिवासी दिवस के अवसर पर रासपहरी में आयोजित कार्यक्रम कही।इस दौरान उन्होंने कहा कि कई सदियों तक बुनियादी सुविधाओं के घोर अभाव के बावजूद प्रकृति की इबादत करना और उसके संरक्षण के विभिन्न आयामों को गढ़ने में आदिवासी समुदाय की भूमिका विश्व में अनुकरणीय रही है।भौतिकतावादी युग में संस्कृति और अनूठी परंपराओं के साथ सामंजस्य बैठा पाना आज भी एक चुनौती है।कहा आज यह समुदाय अपनी समृद्धशाली परंपराओं एवं जीवनशैली को संरक्षित करने के लिए अपने संघर्ष और सहनशीलता की वजह से नये आयाम गढ़ रहा है, यह हमारे लिए हर्ष की बात है।उन्होंने कहा हमारे आदिवासी समाज की कृतियां और गाथाएं विश्व आदिवासी दिवस के मौके पर बतायी जानेवाली सुक्तियां नहीं हैं, बल्कि पूरे विश्व समुदाय के लिए ऐसी प्रेरक घोषणाएं हैं, जिनके माध्यम से हर दिन नये जीवन का प्रारंभ कर सकते हैं।कहा आदिवासी समुदाय एक ऐसा समूह है, जो अपनी परंपरा-संस्कृति को अपने सीने से लगा कर सदैव चलता रहा है।हड़प्पा संस्कृति और मोहनजोदड़ो की खुदाई में पाये गये बर्तन में आज भी आदिवासी समुदाय के लोग खाना खाते हैं, पर आज आदिवासी समुदायों के गिरते जीवन स्तर पर भी हमें चिंतन करने की आवश्यकता है।इस मौके पर उन्होंने भाजपा अनुसूचित जनजाति मोर्चा के जिलाध्यक्ष राम दुलार सिंह गौड़ को एवं जिलामहामंत्री भाजपा जीतसिंह खरवार को अंगवस्त्रम देकर सम्मानित किया।इस मौके पर सूरज ओझा, मोनू जायसवाल, रविंद्र कुमार, संदीप कुमार, अनिरुद्ध प्रताप, समय बड़ी संख्या में कार्यकर्ता मौजूद रहे।

विश्वहिंदू परिषद बजरंग दल दुद्धी प्रखण्ड ने श्री राम जन्मभूमि के शिलान्यास पे किया दीपोत्सव का आयोजन !!

!!तेज एक्सप्रेस न्यूज इब्राहीम

5 अगस्त देश के यसस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा श्री राम जन्मभूमि अयोध्या में श्री राम मंदिर के हेतु भूमिपूजन कर शिलान्यास किया गया ! इस दौरान विश्वहिंदू परिषद बजरंग दल दुद्धी प्रखण्ड के कार्यकर्ताओं ने दुद्धी के श्री संकट मोचन मन्दिर पर सुंदर कांड का पाठ कर ५०१ दीपक जलाकर दीपोत्सव मनाया इस उपरांत २१किलो लड्डू का वितरण भी किया गया,इस दौरान संगठन मंत्री चंदन जी, बिहिप संरक्षक मण्डल के चेतन श्रीवास्तव,संदीप गुप्ता,बजरंग दल के प्रखण्ड संयोजक आलोक जायसवाल ने कहा आज ”श्रीराम के नाम की तरह ही अयोध्या में बनने वाला ये भव्य राममंदिर भारतीय संस्कृति की समृद्ध विरासत का द्योतक होगा।
हमें ये सुनिश्चित करना है कि भगवान श्रीराम का संदेश, राममंदिर का संदेश, हमारी हजारों वर्षों की परंपरा का संदेश, कैसे पूरे विश्व तक निरंतर पहुंचता रहे।” आज हिन्दू समाज के लोगो के लिये बहुत ही यादगार दिन है आज अयोध्या की पावन भूमि पे श्रीराम मंदिर हेतु भूमि पूजन किया गया है आज हम सब हिन्दू भाई बहन मिलकर अपने अपने घरों पर दीपक,व सुंदरकांड का पाठ कर के इस क्षण यादगार बना रहे है!!इस दौरान मनीष जायसवाल,विकास अग्रहरी(प्रखण्ड सह मंत्री),विकास जौहरी(प्रखण्ड उपाध्यक्ष),भोलू जायसवाल,सोनू जायसवाल,कौशलेंद्र प्रताप सिंह,अनुरोध गुप्ता,मोहित जायसवाल,शनि कश्यप,पंकज अग्रहरी सहित कार्यकर्ता गण मौजूद रहे! कार्यक्रम में सोशल डिसेंट का पूरा ध्यान रखा गया!!

अयोध्या मंदिर में शिला पूजन के अवसर पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के मद्देनजर एडिशनल एस पी राजीव कुमार सिंह नेतृत्व में फ्लैग मार्च

तेज एक्सप्रेस न्यूज़ इब्राहीम/चन्दन
अयोध्या मंदिर में शिला पूजन के अवसर पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के मद्देनजर एडिशनल एस पी राजीव कुमार सिंह नेतृत्व के नेतृत्व में फ्लैग मार्च किया गया दुद्धी सोनभद्र कोतवाली अंतर्गत एडिशनल एस पी सोनभद्र राजीव कुमार कुमार सिंह एवं पुलिस क्षेत्राधिकारी दुद्धी संजय कुमार वर्मा सी पी पांडेय सोनभद्र ने नगर में फ्लैग मार्च अयोध्या धाम में मंदिर निर्माण शिला पूजन और वैश्विक महामारी करोना के मद्देनजर सुरक्षा व्यवस्था के दृष्टिगत फ्लैग मार्च नगर में किया गया । इस मौके पर प्रभारी निरीक्षक पंकज कुमार सिंह कोतवाली दुद्धी एस एस आई वंशनारायण सिंह यादव पंकज कुमार सिंह एस आई , शमशाद खान , सन्तोष कुमार सिंह लाल बहादुर बिंद, राम बचन यादव, पुलिस और पीएसी बल के जवान ने नगर भ्रमण कर फ्लैग मार्च शांति व्यवस्था के मद्देनजर किया ।

अयोध्या धाम में शिला पूजन के अवसर पर सुरक्षा व्यवस्था के मद्देनजर उप जिलाधिकारी दुद्धी के नेतृत्व में फ्लैग मार्च किया गया

तेज एक्सप्रेस न्यूज़ इब्राहीम/चन्दन
अयोध्या धाम में शिला पूजन के अवसर पर सुरक्षा व्यवस्था के मद्देनजर उप जिलाधिकारी दुद्धी के नेतृत्व में फ्लैग मार्च किया गया दुद्धी सोनभद्र कोतवाली अंतर्गत आज उप जिलाधिकारी दुद्धी सुशील कुमार यादव एवं पुलिस क्षेत्राधिकारी दुद्धी संजय कुमार वर्मा के नेतृत्व में नगर में फ्लैग मार्च अयोध्या धाम में मंदिर निर्माण शिला पूजन और वैश्विक महामारी करोना के मद्देनजर सुरक्षा व्यवस्था के दृष्टिगत फ्लैग मार्च नगर में किया गया । इस मौके पर प्रभारी निरीक्षक कोतवाली दुद्धी पंकज कुमार सिंह एस आई , शमशाद खान , लाल बहादुर बिंद, राम बचन यादव, पुलिस और पीएसी बल के जवान ने नगर भ्रमण कर फ्लैग मार्च शांति व्यवस्था के मद्देनजर किया ।