कोरोना महामारी का अंधकार मिटाने के लिए आज दीप जलाएगा देश, पीएम मोदी ने की थी अपील

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश वीडियो संदेश में कहा था कि कोरोना के अंधकार को प्रकाश की ताकत से हराने की जरूरत है. इसके लिए प्रधानमंत्री ने लोगों से रविवार को रात नौ बजे नौ मिनट तक दीया जलाने की अपील की.
देश में कोरोना वायरस का संकट बढ़ता जा रहा है. संकट के इस वक्त में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों से एकजुटता का संदेश देने के लिए 5 अप्रैल को लाइटें बंद रखने का आह्वान किया. ऐसे में देश की जनता भी आज रात दीया, मोमबत्ती और मोबाइल की फ्लैश लाइट जलाकर एकजुटता दिखाने को तैयार है.

कोरोना संकट के चलते देश में 21 दिनों तक लागू किए गए लॉकडाउन के दौरान शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को वीडियो संदेश दिया था. प्रधानमंत्री ने देशवासियों से अपील करते हुए कहा कि कोरोना के अंधकार को प्रकाश की ताकत से हराने की जरूरत है. इसके लिए प्रधानमंत्री ने लोगों से रविवार को रात नौ बजे नौ मिनट तक दीया जलाने की अपील की, इसका मकसद एकजुटता का संदेश देने से है.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपील की थी कि 5 अप्रैल रविवार को रात नौ बजे नौ मिनट के लिए लोग अपने घरों की लाइटें बंद करें और दरवाजे-खिड़की पर खड़े होकर दीया, मोमबत्ती जलाएं या फिर मोबाइल की फ्लैश लाइट-टॉर्च से रोशनी करें. इस शक्ति के जरिए हम ये संदेश देना चाहते हैं कि देशवासी एकजुट हैं. पीएम ने कहा कि एकजुटता के दमपर ही इस महामारी को मात दी जा सकती है.

इंदौर के जिस इलाके में डॉक्टरों पर हुआ था हमला, वहां निकले कोरोना के 10 संक्रमित

इंदौर का यह वही इलाका है जहां 1 अप्रैल को स्क्रीनिंग करने गई स्वास्थ्य विभाग की टीम पर पथराव हुआ था जिसके बाद देश भर में घटना की निंदा हुई थी. बाद में डॉक्टरों पर हमला करने वालों पर कलेक्टर ने रासुका लगाकर जेल भेज दिया था.
मध्य प्रदेश के इंदौर में जिस टाटपट्टी बाखल इलाके में कोरोना संदिग्ध को देखने गए डॉक्टरों की टीम पर पत्थरबाजी हुई थी, उसी इलाके से कोरोना के 10 पॉजिटिव मरीज निकले हैं. यह वही इलाका है जहां 1 अप्रैल को स्वास्थ्यकर्मियों की टीम पर लोगों ने पथराव किया था.

स्वास्थ्य विभाग की ओर से देर रात जारी किए गए मेडिकल बुलेटिन के अनुसार 3 और 4 अप्रैल को भेजे गए सैंपल में से 16 पॉजिटिव मरीज पाए गए हैं. 16 में से 10 लोग इसी टाटपट्टी बाखल इलाके के हैं जहां पर पत्थरबाजी हुई थी. इनमें 5 पुरुष और 5 महिलाएं हैं. इनकी उम्र 29 साल से 60 साल तक है.

डॉक्टरों की टीम पर हुआ था हमला

इंदौर का यह वही इलाका है जहां 1 अप्रैल को स्क्रीनिंग करने गई स्वास्थ्य विभाग की टीम पर पथराव हुआ था जिसके बाद देश भर में घटना की निंदा हुई थी. बाद में डॉक्टरों पर हमला करने वालों पर कलेक्टर ने रासुका लगाकर जेल भेज दिया था.
इस बीच, गृह मंत्रालय ने डॉक्टरों और उनकी टीम की सुरक्षा को लेकर राज्यों को खत लिखा है. गृह मंत्रालय ने राज्य सरकारों को पत्र लिखकर कहा है कि जो लोग स्वास्थ्य सेवाओं में काम कर रहे हैं, उनकी सुरक्षा सुनिश्चित करें. पत्र में स्वास्थ्य और सीमावर्ती श्रमिकों पर हमले के मामलों में सख्त कार्रवाई करने के बारे में भी लिखा है. ये जानकारी गृह मंत्रालय की संयुक्‍त सचिव पुण्‍य सलिला श्रीवास्‍तव ने दी.
सिर्फ इंदौर ही नहीं, बीते दिनों देश के कई शहरों से इस तरह के मामले सामने आए थे. खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी इस पर चिंता व्यक्त की थी और कहा था कि जो लोग संकट की घड़ी में भगवान के रूप में हमारे लिए काम कर रहे हैं, उनके साथ इस तरह का व्यवहार करना बिल्कुल गलत है. यूपी से लेकर बिहार तक और अन्य राज्यों में भी डॉक्टरों की टीम पर हमले की खबर है. तेलंगाना में भी एक मरीज के परिजनों ने डॉक्टरों पर हमला बोल दिया था जिसके बाद वहां की सरकार ने कड़ी कार्रवाई करते हुए मामला दर्ज किया था.

गोरक्षा के नाम पर हो रही हिंसा पर मध्यप्रदेश में बनेगा सख्त कानून, होगी जेल

तेज़ एक्सप्रेस न्यूज़ – विष्णु गुप्ता

गोरक्षा के नाम पर हो रही हिंसा पर लगाम लगाने ने लिए मध्यप्रदेश सरकार सख्त कानून बनाएगी. इस कानून में गोरक्षा के नाम पर हिंसा एवं भीड़ द्वारा हत्या करने वाले स्वयंभू गोरक्षकों को जेल की सजा का प्रावधान किया जाएगा.

मध्‍य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ के नेतृत्व में बुधवार को हुई कैबिनेट बैठक में गोवंश वध प्रतिषेध अधिनियम-2004 में संशोधन करने की मंजूरी दी गई है. मध्यप्रदेश के पशुपालन मंत्री लाखन सिंह यादव ने इसकी पुष्टि की है. सूत्रों के अनुसार, मध्यप्रदेश की कांग्रेस सरकार 8 जुलाई से होने वाले आगामी विधानसभा सत्र में इस अधिनियम के संशोधन बिल को अमलीजामा पहनाने के लिए पेश करेगी.

आधिकारिक जानकारी के अनुसार इस संशोधन के विधानसभा में पारित होकर कानून बनने के बाद यदि कोई शख्स अकेला गोरक्षा के नाम पर हिंसा करेगा तो उसे छह महीने से लेकर तीन साल की सजा और 25,000 रूपये से 50,000 रूपये तक का जुर्माना देना पड़ेगा.

उन्होंने कहा कि गाय के नाम पर भीड़ द्वारा हिंसा या हत्या की जाती है, तो उनकी सजा को बढ़ाकर न्यूनतम एक साल और अधिकतम पांच साल किया जाएगा. उन्होंने कहा कि यदि अपराधी दोबारा अपराध करता है तो उसकी सजा दोगुनी कर दी जाएगी.

अधिकारी ने बताया कि संशोधन में उन लोगों को एक से तीन साल की सजा देने का प्रावधान किया जाएगा जो हिंसा के लिए लोगों को उकसाने का कार्य करेंगे. संपत्ति को नुकसान पहुंचाने वाले गोरक्षकों को भी इसके तहत सजा दी जाएगी. ।

मॉब लिंचिंग पर कमलनाथ सरकार बनाने जा रही है कड़ा कानून, अब होगी 5 साल की जेल

तेज़ एक्सप्रेस न्यूज़ – विष्णु गुप्ता

गाय के नाम पर होने वाली मॉब लिंचिंग को रोकने के लिए मध्य प्रदेश सरकार कड़ा कानून बनाने जा रही है. इस कानून के तहत खुद को गोरक्षक बताकर हिंसा करने वाले लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी. सरकार ये संशोधित विधेयक विधान सभा के मानसून सत्र में पेश कर पारित कराना चाहती है. अगर विधेयक पारित होता है तो मध्य प्रदेश में इस तरह के मामलों के लिए अलग से कानून बन जाएगा.

अभी क्या है कानून

मध्य प्रदेश में अभी जो कानून लागू है, उसके तहत गोवंश की हत्या, गोमांस रखने और उसके परिवहन पर पूरी तरह रोक है. इसमें गोवंश के नाम पर हिंसा या मॉब लिंचिंग का जिक्र नहीं है.

सरकारी अस्पताल में CM कमलनाथ ने कराई सर्जरी, जनता से की ये अपील

तेज़ एक्सप्रेस न्यूज़ – विष्णु गुप्ता

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ के दाहिने हाथ की उंगली की आज सर्जरी हुई. सर्जरी भोपाल के सरकारी हमीदिया अस्पताल के डॉक्टरों ने किया. मुख्यमंत्री कमलनाथ ने शुक्रवार को अस्पताल जाकर अपना चेकअप करवाया था. उनके दाएं हाथ की उंगली में कुछ परेशानी थी जिसकी सर्जरी की गई है. इस अस्पताल में ऑपरेशन के लिए डॉक्टर दिल्ली से आए थे.

सर्जरी से पहले मुख्यमंत्री कमलनाथ ने जनता से अपील की थी कि वे सामान्य मरीज की तरह ही अस्पताल में भर्ती होकर इलाज करा रहे हैं. इसलिए कोई भी उनसे अस्पताल मिलने न आए, ताकि अस्पताल में इलाज करा रहे दूसरे मरीजों को कोई असुविधा न हो.

सीएम कमलनाथ ने हमीदिया अस्पताल की तारीफ करते हुए कहा कि हमीदिया बहुत अच्छा अस्पताल है. मैं देश के किसी भी अस्पताल में जा सकता था, लेकिन मैंने सरकारी हमीदिया अस्पताल को प्राथमिकता दी.

जहां एक तरफ प्रदेश में हावी वीआईपी कल्चर के प्रभाव में विधायक और मंत्री इलाज के लिए विदेश का रुख करते हैं, वहीं करोड़ों की संपत्ति और और प्रदेश के मुखिया होने के बाद भी सीएम कमलनाथ एक सरकारी अस्पताल में अपना इलाज कराने पहुंचे. मुख्यमंत्री कमलनाथ के पास 124 करोड़ रुपए से अधिक मूल्य की संपत्ति है.

इस मामले में गांधी मेडिकल कॉलेज, भोपाल के डीन अरुणा कुमार ने कहा कि मुख्यमंत्री कमलनाथ हमीदिया अस्पताल में एडमिट कराए गए थे. उनकी उंगलियों में कुछ परेशानी थी. उनका ऑपरेशन हो गया और अब उनकी हालत स्थिर है. शनिवार सुबह ही उन्हें अस्पताल में एडमिट किया गया था. कुछ घंटों के लिए डॉक्टरों ने उन्हें निगरानी में रखा है. कुछ घंटों के बाद उन्हें डिस्चार्ज कर दिया जाएगा. ।

दुश्मन हमें कायर समझने लगा था! दिनकर की कविता से सेना ने दिया ये संदेश

पुलवामा में जवानों की शहादत का बदला लेने के लिए भारत ने पाकिस्तान पर एयर स्ट्राइक कर जैश के कई आतंकी ठिकानों को नष्ट कर दिया है. वायु सेना की इस सख्त कार्रवाई पर देश में हर तरफ खुशी जताई जा रही है. वायु सेना की इस कार्रवाई पर प्रतिक्रिया देते हुए सेना के एडीजी पीआई ने राष्ट्रकवि रामधारी सिंह दिनकर की एक कविता ट्वीट की है. इस कविता का संदेश यह है कि ज्यादा विनीत होने को दुश्मन कायर समझ लेता है.

गौरतलब है कि मंगलवार तड़के एक दर्जन मिराज विमानों ने पाक अधिकृत कश्मीर और पाकिस्तान में घुसकर जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी ठिकानों पर लगभग 1000 किलो विस्फोटक गिराए हैं. वायुसेना ने करीब 12 मिराज 2000 विमानों का इस्तेमाल करते हुए PoK में मौजूद आतंकी ठिकानों को तबाह कर दिया है.

भारत का हमलाः बालाकोट के लोग बोले- ‘लगा जैसे जलजला आ गया हो’

भारतीय वायुसेना ने पुलवामा आतंकी हमले का करारा जवाब देते हुए पाकिस्तान स्थित आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के ठिकानों को निशाना बनाया है. वायु सेना के मिराज-2000 विमानों की ओर से की गई इस कार्रवाई में आतंकी कैंपों को भारी नुकसान हुआ है, मंगलवार सुबह करीब 3 बजे भारत की ओर से इस कार्रवाई को अंजाम दिया गया.

खैबर पख्तूनख्वा के बालाकोट में भारत की इस एयर स्ट्राइक के बाद दशहत का माहौल है. बीबीसी से बातचीत में स्थानीय निवासी मोहम्मद आदिल ने बताया कि 3 बजे का वक्त था, बहुत तेज आवाज आई, ऐसा लगा जैसे जलजला आ गया. बाद में पता चला कि वहां धमाका हुआ है, इसमें कई घर तबाह हो गए हैं. पांच से दस मिनट तक जहाजों की आवाज आई फिर वह बंद हो गई.

Weather Report Today/Jabalpur का आज का तापमान अभी 13°C है, Jabalpur का कल का न्यूनतम तापमान 14°C और अधिकतम तापमान 17°C था

[ad_1]



Jabalpur Weather Alert (27 Jan 2019):। jabalpur में वर्तमान तापमान 13°C डिग्री सेल्सियस हैं, jabalpur में कल सुबह 7 बजे 14°C डिग्री तापमान था, 11 बजे मैक्सिमम तापमान 14°C डिग्री था, तो वहीँ दोपहर 12 बजे मिनिमम तापमान 14°C डिग्री |
जानें:देश के 4 बढ़े महानगरों का तापमान
दिल्ली : दिल्ली में वर्तमान तापमान 13°C डिग्री सेल्सियस हैं
मुंबई : मुंबई में वर्तमान तापमान 21°C डिग्री सेल्सियस हैं
बैंगलोर : बैंगलोर में वर्तमान तापमान 19°C डिग्री सेल्सियस हैं
चेन्नई : चेन्नई में वर्तमान तापमान 19°C डिग्री सेल्सियस हैं

दिल्ली का पिछले 3 दिनों का तापमान
नीचे दी गयी टेबल में दिल्ली का पिछले 7 दिनों का तापमान दिया गया है.

Date and time Temp
सोमवार 16°C
मंगलवार 22°C
बुधवार 22°C
गुरूवार 21°C
शुक्रवार 18°C
शनिवार 17°C

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


weather in Jabalpur : 27 Jan 2019 weather forecast for in Mp India

[ad_2]

Source link

Weather Report Today/Indore का आज का तापमान अभी 8°C है, Indore का कल का न्यूनतम तापमान 11°C और अधिकतम तापमान 19°C था

[ad_1]



Indore Weather Alert (27 Jan 2019):। indore में वर्तमान तापमान 8°C डिग्री सेल्सियस हैं, indore में कल सुबह 7 बजे 11°C डिग्री तापमान था, 11 बजे मैक्सिमम तापमान 12°C डिग्री था, तो वहीँ दोपहर 12 बजे मिनिमम तापमान 12°C डिग्री |
जानें:देश के 4 बढ़े महानगरों का तापमान
दिल्ली : दिल्ली में वर्तमान तापमान 8°C डिग्री सेल्सियस हैं
मुंबई : मुंबई में वर्तमान तापमान 21°C डिग्री सेल्सियस हैं
बैंगलोर : बैंगलोर में वर्तमान तापमान 19°C डिग्री सेल्सियस हैं
चेन्नई : चेन्नई में वर्तमान तापमान 19°C डिग्री सेल्सियस हैं

दिल्ली का पिछले 3 दिनों का तापमान
नीचे दी गयी टेबल में दिल्ली का पिछले 7 दिनों का तापमान दिया गया है.

Date and time Temp
सोमवार 21°C
मंगलवार 20°C
बुधवार 19°C
गुरूवार 18°C
शुक्रवार 18°C
शनिवार 15°C

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


weather in Indore : 27 Jan 2019 weather forecast for in Mp India

[ad_2]

Source link

भोपाल में आज, 27 जनवरी 2019 को पेट्रोल की कीमत 74.37 रूपये

[ad_1]



भोपाल। रोजाना प्राइस रिवाइजिंग पैटर्न के चलते भोपाल में आज 27 January 2019 को पेट्रोल की कीमत 74.37 रुपए प्रति लीटर के लेवल पर पहुंच गई हैं। इससे पहले कल पेट्रोल की कीमत 74.37 रुपए प्रति लीटर के लेवल पर थीं।
भोपाल में पेट्रोल की कीमतें आज और कल:
Date Petrol Price (Rs.)
Petrol Price in Bhopal on 27 January 2019 74.37
Petrol Price in Bhopal on 26 January 2019 74.37

दिल्ली-एनसीआर स्थित नोएडा, गाजियाबाद, फरीदाबाद और गुरुग्राम में पेट्रोल की कीमतें क्रमश: 71 रुपए, 70.87 रुपए, 72.25 रुपए और 72.02 रुपए प्रति लीटर रहीं।

पेट्रोल के दाम चंडीगढ़, लखनऊ, पटना, भोपाल, इंदौर में क्रमश: 67.43 रुपए, 70.85 रुपए, 75.37 रुपए, 74.37 रुपए और 74.4 रुपए प्रति लीटर दर्ज किए गए।
बता दें कि हर 15 दिन पर कीमतें रिवाइज होने की पुरानी व्यवस्था एक अप्रैल 2002 को शुरू हुई। इसके तहत पिछले 15 दिन में इंटरनेशनल मार्केट में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव और इंटरनेशनल मार्केट में रुपए की कीमतों के आधार पर कीमतों में यह बदलाव किया जाता था। दरअसल सरकार पेट्रोलिेयम पदार्थों को नियंत्रण मुक्‍त करना चाहती थी। इसी के चलते पहले हर 15 दिन पर और बाद में रोजना आधार पर कीमतों में बदलाव की व्‍यवस्‍था को लागू किया गया।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


Petrol Price Today in Bhopal on 27 January 2019, भोपाल में 27 जनवरी 2019 को पेट्रोल के दाम – दैनिक भास्कर

[ad_2]

Source link