पर्यावरण बचाने के लिए दौड़

तेज़ एक्सप्रेस न्यूज़ – प्रदीप पाल

हनुमानगढ़ / राजस्थान

रन फॉर वन में हजारों लोगों ने हिस्सा

भगत सिंह चौक से रिलायंस पेट्रोल पंप तक आयोजित हुई रन फॉर वन

जिला विधिक सेवा प्राधिकरण ने पौधा लगाने व पौधा गोद लेने का दिया संदेश*

दौड़ के माध्यम से ‘‘राष्ट्रीय लोक अदालत’’ में राजीनामा योग्य प्रकरणों को निपटाये जाने का भी दिया संदेश

राजस्थान राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण, जयपुर के निर्देशानुसार और जिला विधिक प्राधिकरण के अध्यक्ष जिला एवं सेशन न्यायाधीश हनुमानगढ़ के मागदर्शन में रविवार को जिला मुख्यालय पर रन फॉर वन जागरूकता दौड का आयोजन किया गया। जो भगतसिंह सर्किल से आरम्भ होकर राजीव चौक होते हुए रिलायंस पेट्रोल पंप पर खत्म हुई। सुबह करीब साढ़े छह बजे जिला कलक्टर जाकिर हुसैन, पोक्सो न्यायाधीश मसरूर आलम खान और एसपी कालूराम ने दौड़ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। दौड़ समाप्ति पर जिला कलेक्टर ज़ाकिर हुसैन ने पौधे को गोद लेकर उसका पालन पोषण करने व पर्यावरण संरक्षण की शपथ दिलाई। प्रतिभागियों के लिए छाछ,बिस्किट, पानी आदि की समुचित व्यवस्था की गई। जिला कलक्टर ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि आज पर्यावरण को बचाने की सख्त आवश्यता है जिस प्रकार से इस बार गर्मी पड़ी है तापमान 50 डिग्री को क्रोस कर गया। इससे हमें समझ लेना चाहिए कि धरती पर अधिक से अधिक पौधे लगाने की आवश्यकता है। एडीजे सतपाल वर्मा ने कहा कि एक व्यक्ति एक पौधा लगाकर उसका अगर संरक्षण करता है तो ये पर्यावरण के लिए बड़ा योगदान होगा। आखिर में एडीजे और जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के विजय प्रकाश सोनी ने सभी का धन्यवाद ज्ञापित करते हुए आगामी मानसून में अधिक से अधिक पौधे लगाने और उनका संरक्षण करने की आमजन से अपील की।

*दौड़ में ये अधिकारी हुए शामिल*- जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव एडीजे विजय प्रकाश सोनी ने बताया कि दौड़ में जिला कलक्टर जाकिर हुसैन, पोक्सो न्यायाधीश मसरूर आलम खान, एसपी कालूराम, एडीजे सतपाल वर्मा,सीजेएम सुश्री आशा चौधरी, एसीजेएम रमेश कुमार, एएमजेएम सुश्री राधिका सिंह, ग्राम न्यायालय न्यायाधिकारी सुश्री सुमन चौधरी, सीईओ जिला परिषद परशुराम धानका, डीएसओ अरविंद जाखड़, पीआरओ सुरेश बिश्नोई,नगर परिषद कमीश्नर शैलेन्द्र गोदारा, डीईओ माध्यमिक राजेन्द्र सिंह यादव, एडीईओ रणवीर शर्मा, अधिवक्ता संघ के उपाध्यक्ष गणेश गिल्होत्रा,एडीआर सेंटर के प्रदीप जसूजा, अनिल चौहान, लक्ष्मी नारायण, ओमप्रकाश देवड़ा आदि विभिन्न विभागों के अधिकारीगण एवं कर्मचारीगण, एनजीओ, जन समूह द्वारा प्रतिभागी के रूप में भाग लिया गया।इनके अतिरिक्त जिला शिक्षा विभाग के अंतर्गत समस्त विद्यालयों व कॉलेज के विद्यार्थियों द्वारा भी प्रतिभागियों के रूप में भाग लिया गया। इस दौड में 1500 से अधिक प्रतिभागियों द्वारा भाग लिया जाकर पर्यावरण संबंधी उद्देश्य पूरा करने में अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया। मंच संचालन एडवोकेट रमेश मोदी ने किया।

*दौड़ का उद्देश्य*- जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव विजय प्रकाश सोनी ने बताया कि जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा ‘‘रन फाॅर वन’’ जागरूकता दौड का उद्देश्य ‘‘पौधे लगाने, पौधो को गोद देने एवं पर्यावरण सुरक्षा हेतु कदम उठाने के लिए प्रेरित करना’’ एवं दिनांक 13 जुलाई को आयोजित होने वाली ‘‘राष्ट्रीय लोक अदालत’’ में अधिक से अधिक संख्या में राजीनामे के जरिए प्रकरणों का निपटारा किया जाना है।

*3दौड़ में हिस्सा लेने वालों को एक-एक पौधा और सर्टिफिकेट दिया गया* राजस्थान राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण, जयपुर के निर्देशानुसार दौड़ में भाग लेने वाले समस्त प्रतिभागियों को मौके पर वन विभाग हनुमानगढ़ के सहयोग से एक-एक पौधा दिया गया। राजस्थान राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण, जयपुर द्वारा भेजे गए प्रमाण पत्र भी सभी प्रतिभागियों को दिए गए।

जिला कलक्टर ने घर पहुंचते ही सपत्निक लगाया पौधा – रन फॉर वन में जिला कलक्टर को एडीजे सतपाल वर्मा ने जामुन का पौधा भेंट किया। खास बात ये कि जिला कलक्टर ने घर पहुंचते ही अपनी धर्मपत्नी के साथ कलक्टर निवास परिसर में ही इस पौधे को लगाया। इस दौरान कलक्टर आवास का माली भी उनके साथ था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *