माँ मैत्रायिनी योगिनी इंटर कालेज में शिक्षको का पांच दिवसीय निष्ठा प्रशिक्षण का हुआ शुभारम्भ

तेज एक्सप्रेस न्यूज़/ संदीप अग्रहरी /अमित रावत

मुख्य अतिथि का सम्मानित करते खंड शिक्षा अधिकारी सुरेंद्र प्रताप सहाय

म्योरपुरगुरुवार को भलुही ग्राम में स्थित माँ मैत्रायिनी योगिनी इंटर कालेज में शिक्षको का पांच दिवसीय निष्ठा प्रशिक्षण का शुभारम्भ हुआ।खण्ड विकास अधिकारी श्रवण कुमार राय व् खंड शिक्षाधिकारी सुरेन्द्र प्रताप सहाय ने सरस्वती माता की प्रतिमा के सम्मुख द्वीप प्रज्वल्लित कर इस पांच दिवसीय प्रशिक्षण का शुभारम्भ किया।इस प्रशिक्षण में पहले बैच में 150 शिक्षको को प्रशिक्षित किया जा रहा है।यह प्रशिक्षण भारत सरकार के मानव संशाधन विकास मंत्रालय के अधीन NCERT, SCERT, NIEPA के तत्वाधान में कराया जा रहा है।प्रशिक्षण में सुचना एवम् प्राद्योगिकी तकनीकी माध्यम से अध्यापको को प्रशिक्षित किया जायेगा।

उद्घाटन सत्र में खंड विकास अधिकारी शरण कुमार राय ने कहा समय-समय पर अध्यापकों को तकनीकी ज्ञान के बारे में शिक्षित किया जाता है। इसी क्रम में अध्यापक उठाते हुए इस अति पिछड़े जिले में बच्चों को उतारने का काम करेंगे।

खण्ड शिक्षाधिकारी सुरेन्द्र प्रताप सहाय ने कहा कि इस प्रशिक्षण के माध्यम से शिक्षण व्यवस्था को सुदृढ़ करने में मदद मिलेगी और अध्यापक अपने कर्तव्य दायित्व बोध से परिचित हो सकेंगे तथा विद्यालयों में शिक्षा गुणवत्ता सुधार सुनिश्चित किया जा सकेगा।अध्यापको को पांच दिन के प्रशिक्षण की व्यवस्था है।

इसमें शिक्षको को मुख्य रूप से गतिविधि आधारित शिक्षण, बलिका शिक्षा, पूर्व प्राथमिक शिक्षा, जेंडर संवेदिक करण, नेतृत्व क्षमता संवर्धन समावेसी शिक्षा, स्वास्थ्य एवं कल्याण, पर्यावरण, गणित, भाषा, विज्ञानं एवम् सामाजिक विषय पर आई सी टी के प्रयोग के सम्बन्ध में प्रशिक्षित किया जायेगा।

इस दौरान प्रशिक्षक आनन्द कुमार चौबे, शारदा प्रसाद, नीलमणि मिश्रा सहित दर्जनों अध्यापक गण मौजूद रहे।